आपके उत्पादों को तेजी से बेचने वाले प्रशंसापत्र बनाने के लिए 6 शक्तिशाली टिप्स

आपके उत्पादों को तेजी से बेचने वाले प्रशंसापत्र बनाने के लिए 6 शक्तिशाली टिप्स


      किसी उत्पाद या सेवा का विपणन करने के कई तरीके हैं और संभावित ग्राहकों और ग्राहकों को प्रशंसापत्र प्रदान करना बाजार के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है।

     प्रशंसापत्र की शक्ति को कभी भी कम करके नहीं आंका जा सकता है। लोग, विशेष रूप से आजकल, केवल उन्हीं उत्पादों को खरीदेंगे या सेवाओं का लाभ उठाएंगे जिन्हें वे उन लोगों द्वारा संदर्भित किया गया है जिन्हें वे जानते हैं। लेकिन ज्यादातर बार, यह एक विकल्प नहीं है जो व्यवसाय के मालिक के हाथ में होता है, उसे अगला सबसे अच्छा काम करना पड़ता है, जो कि अपने पिछले ग्राहकों से प्रशंसापत्र प्राप्त करना है।

    प्रशंसापत्र पिछले ग्राहकों या ग्राहकों के जीवित बयान हैं जो बताते हैं कि वे उत्पाद / सेवा से संतुष्ट थे। हर व्यवसाय के पास हमेशा भीड़-भाड़ वाले बाजारों में बाहर खड़े होने में सक्षम होने के लिए प्रशंसापत्र होना चाहिए।

प्रशंसापत्र होने के कई फायदे हैं। उनमें से कुछ यहां हैं।

प्रशंसापत्र लक्ष्य बाजार को खुश करते हैं

    प्रशंसापत्र आमतौर पर लक्ष्य बाजार के संदेह को कम करते हैं। आजकल बहुत सारे स्कैमर्स और कॉन आर्टिस्ट हैं, और इसने बाजार को एक भयावह स्थिति में बदल दिया है। विश्वसनीय प्रशंसापत्र उन लोगों को सुरक्षा प्रदान करते हैं जो किसी निश्चित उत्पाद या सेवा पर नजर गड़ाए हुए हैं। प्रशंसापत्र का प्रावधान लोगों को किसी उत्पाद या सेवा के प्रति अधिक आराम का रवैया देता है।

प्रशंसापत्र गुणवत्ता का आश्वासन देते हैं

   एक व्यवसाय के अस्तित्व की पुष्टि करने और संदेह को कम करने के अलावा, प्रशंसापत्र संभावित ग्राहकों और ग्राहकों को उत्पाद या सेवा की गुणवत्ता का आश्वासन देते हैं। तथ्य यह है कि उन्होंने उत्पाद के बारे में प्रशंसापत्र लिखने में सक्षम होने के लिए समय निकाला, उत्पाद / सेवा के प्रति उनकी संतुष्टि के स्तर को दर्शाता है।

प्रशंसापत्र लाभ देते हैं

     विश्वसनीय प्रशंसापत्र उत्पाद/सेवा के लिए प्रतिस्पर्धात्मक लाभ प्रदान करते हैं। वहाँ कई उत्पाद और सेवाएँ हैं और बाकी से अलग दिखने का एक तरीका विश्वसनीय प्रशंसापत्र का उपयोग है।

  कई प्रकार के प्रशंसापत्र हैं। प्रशंसापत्र को आमतौर पर स्रोत के अनुसार वर्गीकृत किया जाता है। यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:

क) संतुष्ट ग्राहकों के प्रशंसापत्र

   यह शायद सबसे प्रभावी प्रकार का प्रशंसापत्र है। संतुष्ट ग्राहक के प्रशंसापत्र से बढ़कर कुछ नहीं है क्योंकि यह उत्पाद/सेवा के बारे में एक तस्वीर है।

बी) विशेषज्ञों से प्रशंसापत्र विशेषज्ञ प्रशंसापत्र

    के विश्वसनीय स्रोत हो सकते हैं। यदि एक प्रसिद्ध त्वचा विशेषज्ञ एक सौंदर्य साबुन के लिए एक प्रशंसापत्र लिखता है, तो यह निश्चित रूप से इसकी बिक्री बढ़ाने में मदद करेगा, है ना?

ग) मशहूर हस्तियों

    के प्रशंसापत्र मास मीडिया द्वारा संचालित दुनिया में, मशहूर हस्तियां प्रशंसापत्र के शक्तिशाली स्रोत बन गए हैं। आज, इन्फॉमर्शियल भी मशहूर हस्तियों के प्रशंसापत्रों से प्रभावित हैं।

   लोग सोच सकते हैं कि मशहूर हस्तियों से प्रशंसापत्र प्राप्त करने में बहुत खर्च आएगा, लेकिन अगर यह वास्तविक प्रशंसापत्र है, तो हस्तियां अपनी प्रतिभा की फीस भी माफ कर सकती हैं।

     प्रशंसापत्र को इकट्ठा करने की तुलना में विपणन के लिए एक प्रभावी उपकरण बनाने के लिए और भी बहुत कुछ है। अच्छे प्रशंसापत्र वे होते हैं जिन्हें कुछ आकर्षक शब्दों में संकुचित किया जा सकता है। "मैंने दो सप्ताह के समय में 20 पाउंड खो दिए!" एक आकर्षक प्रशंसापत्र का एक उदाहरण है। हालांकि, क्लाइंट ने जो कहा था, उसे कभी भी दोबारा या संपादित नहीं करना चाहिए। सही प्रकार के प्रशंसापत्र कैसे प्राप्त करें, इस पर बाद में चर्चा की जाएगी।

    विश्वसनीय प्रशंसापत्र में उन लोगों के पूर्ण गुण भी होने चाहिए जिन्होंने उन्हें दिया था। जब भी संभव हो उनके शीर्षक, स्थान और उम्र को शामिल किया जाना चाहिए।

   प्रशंसापत्र का उपयोग करने में दृश्य अपील भी एक बड़ी मदद होगी। यदि ग्राहक इच्छुक हैं, तो उनके प्रशंसापत्र के लिए तस्वीरें या वीडियो लेने पर जोर देना चाहिए।

   तो एक व्यवसाय के स्वामी को पूरी प्रशंसापत्र के साथ शुरुआत कैसे करनी चाहिए?

प्रशंसापत्रों को संग्रहीत करने के तरीके के बारे में यहां कुछ चरण दिए गए हैं।

1. किसी और चीज से पहले, केवल उत्कृष्ट गुणवत्ता वाले उत्पाद / सेवाएं प्रशंसापत्र के पात्र हैं, इसलिए किसी को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उसके उत्पाद / सेवा में असाधारण गुणवत्ता है।

2. अपने ग्राहकों की मदद मांगें। अपने ग्राहकों को उनके प्रशंसापत्र प्राप्त करने की आवश्यकता के बारे में संवाद करने में सक्षम होना चाहिए। यदि वे वास्तव में उत्पाद/सेवा से संतुष्ट हैं, तो वे भाग लेने के इच्छुक नहीं होंगे।

3. अपने ग्राहकों का साक्षात्कार लें। उनसे पूछें कि उन्हें आपके उत्पाद/सेवा के बारे में क्या पसंद है, उन्होंने आपका उत्पाद क्यों चुना और इस तरह के अन्य प्रश्न।

4. उनसे पूछें कि क्या वे लिखित प्रशंसापत्र देने को तैयार हैं। आप साक्षात्कार के दौरान उनकी प्रतिक्रियाओं के आधार पर स्वयं प्रशंसापत्र बनाने की पेशकश कर सकते हैं लेकिन प्रशंसापत्र अभी भी उनकी स्वीकृति के लिए है। आप शब्दों को आकर्षक बनाना चाहते हैं और उन्हें प्रशंसापत्र स्वीकृत करने देना चाहते हैं।

5. उनसे पूछें कि क्या आप टेप रिकॉर्डर या वीडियो कैम का उपयोग करके प्रशंसापत्र रिकॉर्ड कर सकते हैं। एक वीडियो प्रशंसापत्र बेहतर है, लेकिन निश्चित रूप से, बहुत से लोग कैमरा-शर्मीली हैं और अधिकांश के लिए यह एक सीमित विकल्प हो सकता है।

6. सर्वश्रेष्ठ प्रशंसापत्र चुनें। सर्वोत्तम का उपयोग करें ताकि आपके उत्पाद को प्रशंसापत्र से मिलने वाले लाभों को अधिकतम किया जा सके।

   प्रशंसापत्र बहुत शक्तिशाली होते हैं और यही कारण है कि हर व्यवसाय में उन्हें होना चाहिए। वे आश्वासन और सुरक्षा प्रदान करते हैं और किसी उत्पाद या सेवा के वास्तविक सार को दर्शाते हैं।

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