बेहतर ऑनलाइन संचार व्यावसायिक समझ बनाता है
बेहतर ऑनलाइन संचार व्यावसायिक समझ बनाता है
कई कंपनियाँ अब बहुसंख्यक या यहाँ तक कि अपना सारा व्यवसाय ऑनलाइन कर रही हैं और "ईंट और मोर्टार" स्टोरफ्रंट को छोड़ रही हैं। यह प्रवृत्ति क्यों हुई है, यह देखना आसान है। एक बात के लिए, ऐसा व्यवसाय स्थापित करने की लागत अपेक्षाकृत सस्ती और आसान है। भौतिक भवन के ऊपरी हिस्से के लिए भुगतान करने की कोई आवश्यकता नहीं है। साथ ही, एक वेब साइट को बनाए रखने की लागत न्यूनतम है। इसके अलावा, इंटरनेट उत्पादों के विपणन का एक सुविधाजनक और कुशल तरीका प्रदान करता है। जैसे-जैसे अधिक से अधिक लोग इंटरनेट पर समय बिता रहे हैं, ऑनलाइन ग्राहकों का बाजार बढ़ता जा रहा है।
लेकिन जब व्यवसाय आमने-सामने के ग्राहकों से गुमनाम ऑनलाइन ग्राहकों में स्थानांतरित हो जाते हैं, तो व्यक्तिगत कनेक्शन और विश्वास का नुकसान होता है। सभी ऑनलाइन स्पैमिंग और स्कैमिंग ने इस मामले में बिल्कुल भी मदद नहीं की है। इसने ई-कॉमर्स और कई कंपनियों की विश्वसनीयता में विश्वास को मिटा दिया है। आप ग्राहक विश्वास कैसे प्राप्त कर रहे हैं और बनाए रख रहे हैं? एक ऑनलाइन विक्रेता के रूप में आप अपने ग्राहकों से संवाद करने के लिए क्या कर रहे हैं?
एक ऑनलाइन दुनिया में, व्यापार सिर्फ घंटों के बाद और सप्ताहांत पर नहीं रुकता है। आप अपने ग्राहक के सवालों का जवाब देने के लिए क्या कर रहे हैं? यहां कुछ चीजें दी गई हैं जो आप अपने ग्राहकों के साथ संचार को बेहतर बनाने के लिए कर सकते हैं:
1. अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (एफएक्यू) पृष्ठ और ऑनलाइन उत्पाद समर्थन जानकारी प्रदान करें। यह बुनियादी सवालों के जवाब देने का एक शानदार तरीका है जो अन्यथा आपके समर्थन ईमेल में बाढ़ ला सकता है। उदाहरण के लिए, हमारे आवाज बदलने वाले उत्पाद, मॉर्फवोक्स में उन सामान्य मुद्दों पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न हैं जो ग्राहकों को आ सकते हैं। हमने उन विषयों पर विस्तृत ऑनलाइन दस्तावेज़ीकरण भी प्रदान किया है, जिन्हें उपयोगकर्ता अधिक एक्सप्लोर करना चाहते हैं। यह लोगों के लगभग 95% प्रश्नों का ध्यान रखता है।
2. उन मुद्दों के लिए अपनी वेब साइट पर एक समर्थन ईमेल लिंक जोड़ें जिन्हें वेब समर्थन द्वारा हल नहीं किया जा सकता है। स्क्रीमिंग बी में, हम एक कार्यदिवस के भीतर अपने ग्राहकों के प्रश्नों का उत्तर देने का प्रयास करते हैं। अधिक बार, हम ईमेल प्राप्त करने के एक घंटे के भीतर प्रश्नों का उत्तर देंगे। मेरा मानना है कि समय पर जरूरतों को पूरा करने के हमारे आक्रामक प्रयासों के कारण हमने कई वफादार ग्राहक प्राप्त किए हैं।
3. ग्राहकों को अपनी राय देने, टिप्पणियां जोड़ने और एक दूसरे के साथ बातचीत करने के लिए एक संदेश बोर्ड या मंच प्रदान करें। याद रखें कि लोग सामाजिक प्राणी हैं और उन्हें सुनना पसंद है। यह उन उपयोगकर्ताओं का एक समुदाय बनाने में भी मदद करता है जो आपके द्वारा प्रदान किए जाने वाले उत्पादों और सेवाओं में सशक्त हैं और उनकी राय है।
4. प्रत्येक ग्राहक को एक व्यक्तिगत ईमेल लिखें। क्या आपने अपने ग्राहकों द्वारा आपके उत्पादों या सेवाओं की खरीदारी करने के बाद उनका अनुसरण किया है? यह आवश्यक है, न केवल अपने प्रसाद को बेहतर बनाने के बारे में प्रतिक्रिया प्राप्त करने के दृष्टिकोण से, बल्कि इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि अपने ग्राहक के साथ भरोसेमंद, दीर्घकालिक संबंध बनाए रखना। पहली खरीद के 3-4 सप्ताह के भीतर उन्हें एक ईमेल भेजें। इस तरह आपके उत्पादों और सेवाओं के साथ उनका अनुभव उनके दिमाग में ताजा हो जाता है। याद रखें, जिस ग्राहक की उपेक्षा की जाती है वह खोया हुआ ग्राहक होता है।
अपने ग्राहकों के साथ बेहतर संचार पर समय और प्रयास खर्च करने से लाभ होगा। आपकी कंपनी आपके द्वारा हासिल किए गए ग्राहकों पर नहीं, बल्कि उन ग्राहकों पर उठेगी और गिरेगी जिन्हें आप नहीं खोते हैं। वफादार ग्राहक वही होंगे जो आपको सर्वश्रेष्ठ प्रशंसापत्र देंगे। वे आपको सबसे अमीर, जैविक, वर्ड-ऑफ-माउथ मार्केटिंग भी प्रदान करते हैं। याद रखें कि हर खुश ग्राहक आपकी कंपनी की सफलता का एक वसीयतनामा है।
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