एक सफल विज्ञापन के लक्षण

              एक सफल विज्ञापन के लक्षण


       बहुत कम संसाधनों की उपलब्धता के कारण कई छोटे व्यवसायों को विज्ञापन से वह सफलता नहीं मिल पाती है जो वे चाहते हैं। सुधार के लिए अच्छे विचारों की कमी के कारण परिणाम केवल सपाट हैं। चाहे विज्ञापन किसी स्थानीय समाचार पत्र में डाले जाएं या प्रसिद्ध पत्रिका में छपे हों या किसी वेबसाइट पर पोस्ट किए गए हों, निवेश किए गए धन को वांछित परिणाम मिलना चाहिए। विज्ञापन डिजाइन और पोस्ट करते समय छोटे व्यवसाय और पेशेवर सेवा प्रदाता कुछ सामान्य गलतियाँ करते हैं, जिससे विज्ञापन विफल हो जाता है।

      बड़ा बेहतर है पर कई लोग विश्वास करते हैं। ठीक यही कुछ छोटी फर्में सोचती हैं जब वे अपने उत्पाद का विज्ञापन करना चाहती हैं। वे बड़ा सोचते हैं और एक ऐसे माध्यम का चयन करते हैं जहां उन्हें बहुत सारा पैसा निवेश करने की आवश्यकता होती है, लेकिन लक्षित बाजार तक नहीं पहुंचते हैं। जैसे कि अगर कोई कंपनी आहार योजना तैयार करने में माहिर है और उन लोगों की मदद करना चाहती है जिनके व्यक्तिगत आहार योजनाओं से निराशाजनक परिणाम मिले हैं, और कंपनी स्वास्थ्य पत्रिका में विज्ञापन चलाने के बजाय स्थानीय पेपर में एक पूर्ण पृष्ठ का विज्ञापन करना चुनती है, तो जाहिर तौर पर कई नहीं डाइटर्स विज्ञापन पर ध्यान देंगे और विज्ञापन पर वांछित ध्यान नहीं दिया जाएगा।

     तो बात सबसे अच्छे अभियान के साथ आने की है, जिससे विज्ञापन देखे जाने की संभावना बढ़ जाएगी और सही ग्राहक उत्पाद खरीदने या सेवा के लिए साइन अप करने की कोशिश कर रहे हैं। बाजार पर अध्ययन और शोध किया जा सकता है और लक्षित दर्शकों को कम किया जा सकता है। एक बार ग्राहकों के लिए बने समाचार पत्रों, पत्रिकाओं और पत्रिकाओं की सूची को ध्यान में रखते हुए, पता करें कि उनके पास कितने पाठक हैं और वे विज्ञापन पोस्ट करने के लिए कितना खर्च करते हैं। उनके द्वारा समय-समय पर विशेष सौदों की पेशकश की जाती है और केवल चौकस निगाहों से ही पाया जा सकता है।

    यह अनुमान लगाया गया है कि रोज़मर्रा के लोगों को लगभग तीन हज़ार विज्ञापनों के अधीन किया जाता है। यह एक बहुत बड़ी संख्या है और अगर कोई ध्यान आकर्षित करना चाहता है, तो उसे निश्चित रूप से अलग होना चाहिए। न केवल बेची जाने वाली सेवाएं और उत्पाद बाजार में अद्वितीय होना चाहिए, विज्ञापन भी होना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि गद्दे बेचने वाला कोई व्यवसाय कहता है, "हम गद्दे बेचते हैं", तो यह कोई बयान नहीं देगा और किसी अन्य गद्दे विज्ञापन के रूप में पारित किया जाएगा। लेकिन अगर वे कहते हैं, "हमारे गद्दे बेहतरीन गुणवत्ता के हैं", तो यह विज्ञापन को भीड़ में अलग कर देगा। अन्य कैच लाइनें हैं “क्या आप पीठ दर्द से पीड़ित हैं? शायद आपको हमारे गद्दे जरूर आजमाने चाहिए ”, अधिक विशिष्ट हैं और लंबे समय से पीठ दर्द से पीड़ित लोगों को पसंद आएंगे।

     ग्राहकों की समस्याओं पर ध्यान केंद्रित करना और उनका समाधान देना ग्राहक की मांग है। एक ग्राहक एक उत्पाद नहीं खरीदता है; वह उत्पाद के रूप में लाभ खरीदता है। उत्पाद के वास्तविक मूल्य को महसूस किया जाना चाहिए और इसकी एक स्पष्ट तस्वीर ग्राहक को प्रस्तुत की जानी चाहिए ताकि वह उत्पाद से संबंधित हो सके। यदि विज्ञापन उस समाधान को निर्दिष्ट नहीं करता है जो वह प्रदान कर सकता है, तो ग्राहकों को इसके बारे में कभी पता नहीं चलेगा। इसलिए ग्राहकों की समस्या पर ध्यान केंद्रित करना कुछ विज्ञापनों से चूक जाता है।

     अधिकांश विज्ञापन में आखिरी चीज गायब है जो ग्राहकों के लिए प्रेरणा है। यदि विज्ञापनदाता ने विज्ञापन को डिजाइन किया है और ग्राहक ने विज्ञापन पढ़ा है, तो यदि वह नहीं उठता और इसके बारे में कुछ नहीं करता है, तो सभी प्रयास और निवेश किया गया पैसा बर्बाद हो जाएगा। यह नहीं माना जाना चाहिए कि ग्राहक जानता है कि क्या करना है; इसके बजाय विज्ञापन को ग्राहक के दिमाग को प्रभावित करना चाहिए और उसे बताना चाहिए कि उसे क्या करना चाहिए। कॉल ऑफ़ एक्शन विज्ञापन का अंतिम कार्य है। इसे जानकारी के लिए कॉल करना चाहिए, या स्टोर पर जाना चाहिए या यहां तक ​​कि ऑनलाइन स्टोर पर भी जाना चाहिए। संदेश आत्मविश्वास से भरा और स्पष्ट होना चाहिए।

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