इंट्रानेट और एक्स्ट्रानेट
इंट्रानेट और एक्स्ट्रानेट
यह आश्चर्यजनक है कि कई छोटे और मध्यम आकार के संगठन अभी भी इंटरनेट और WWW के बारे में सोचते हैं, जिस तरह से ईव्यवसाय उन्हें प्रभावित करता है।
बहुत से लोग यह पहचानने में असफल रहते हैं कि 'इंटरनेट प्रोटोकॉल' (आईपी) तकनीक का उपयोग करने वाले इंट्रानेट और एक्स्ट्रानेट शायद सबसे तेज़ और सबसे निश्चित तरीका है जिससे उन्हें इंटरनेट तकनीक से लाभ मिलने की संभावना है।
आइए पहले 'नानी को पढ़ाएं':
इंट्रानेट: आंतरिक रूप से उपयोग किए जाने वाले कंप्यूटर नेटवर्क का एक संगठन का निजी नेटवर्क
एक्स्ट्रानेट: बाहरी रूप से उपयोग किए जाने वाले कंप्यूटर नेटवर्क का एक संगठन का निजी नेटवर्क
इंट्रानेट और एक्स्ट्रानेट कई तरीकों से संगठनों के लिए मूल्य बना सकते हैं:
- घटी हुई लागत
- बेहतर उत्पादकता
- बेहतर ग्राहक सेवा
- बेहतर कर्मचारियों की संतुष्टि
- बेहतर प्रबंधन नियंत्रण और सूचना
लागत में कमी
सूचना व्यवसाय में एक महत्वपूर्ण उपकरण है। जानकारी के लिए कंपनी-व्यापी पहुंच बिक्री, समय-समय पर बाजार, ग्राहक सेवा और बहुत कुछ की सफलता निर्धारित कर सकती है। इंट्रानेट और एक्स्ट्रानेट इस सूचना वितरण प्रक्रिया में सुधार कर सकते हैं।
- समय और पैसा बचाएं क्योंकि उपयोगकर्ता बेहतर जानकारी तेजी से पाते हैं
- कर्मचारी स्वयं-सेवा के माध्यम से परिचालन लागत कम
करें - प्रिंट लागत कम करें: संवेदनशील जानकारी को तुरंत बदलें, संपादित करें, अपडेट करें
- मीटिंग, यात्रा और टेलीफोन समय में लागत में कमी
बेहतर उत्पादकता
उत्पादकता में तेजी से सुधार और लेन-देन और आदेशों का अधिक कुशल प्रसंस्करण सुविधाओं और लाभों की एक श्रृंखला से आता है;
- 'जस्ट इन टाइम', जानकारी प्राप्त करने में आसान
- 24/365 उपलब्ध है और इसलिए समय और दूरी की बाधाओं को कम करता है
- बढ़ी हुई सटीकता: ग्राहकों / ग्राहकों / आपूर्तिकर्ताओं / भागीदारों (सीसीएसपी) के लिए व्यक्तिगत डेटा
- बेहतर ज्ञान: बिक्री समर्थन, इन्वेंट्री / ऑर्डर स्टेटस, रिकॉल, प्रमोशन
- आपूर्ति श्रृंखला सूची खरीदने की प्राथमिकताओं और निविदा विनिर्देशों को गति दें
- कम खरीद / इन्वेंट्री लागत, सरल प्रसंस्करण, अंतरिक्ष लागत में कमी
- सीसीएसपी को स्वचालित री-स्टॉकिंग और चालान-प्रक्रिया शुरू करने की क्षमता दें
- स्वचालित प्रक्रियाएं बाधाओं को कम करती हैं
- उपयोगकर्ताओं को अनुमति देता है कार्यालय दस्तावेज़ों (शब्द-संसाधित दस्तावेज़, स्प्रेडशीट, प्रस्तुतीकरण, आदि) पर सहयोगात्मक रूप से देखने, प्रिंट करने और काम करने के लिए।
- बाजार बनाने के प्रस्तावों आदि के लिए बेहतर समय उपलब्ध है, अनुमोदन में तेजी लाना
बेहतर ग्राहक सेवा
बहुत ग्राहक सेवा हमेशा आमने-सामने संपर्क पर निर्भर रहेगी और तकनीक इसे कभी भी प्रतिस्थापित नहीं करेगी। हालांकि, इंट्रानेट और एक्स्ट्रानेट के उपयोग के माध्यम से ग्राहक संबंध के तत्वों में सुधार हो सकता है।
- सीसीएसपी को बिक्री / सेवा तक बेहतर पहुंच प्रदान करें
- सीसीएसपी के साथ कामकाजी संबंध मजबूत
करें - सीसीएसपी को सीधे ग्राहक सेवा अग्रेषित प्रश्नों में सुधार करें
- सीसीएसपी को प्रगति पर काम देखने/टिप्पणी करने की अनुमति दें
- विशिष्ट सीसीएसपी को अनुसंधान और जानकारी प्रदान करें
- सीसीएसपी के साथ ट्रैकिंग में सुधार
करें - दिनचर्या कम करें खाता प्रबंधक कार्य
बेहतर कर्मचारियों की संतुष्टि
कर्मचारी इंट्रानेट से प्यार करते हैं। 'स्व-सेवा' की अवधारणा और स्वचालित प्रशासनिक प्रक्रियाएं कर्मचारियों को छुट्टी, बीमारी, खर्च, समय-पत्रक, खरीदारी, सर्वेक्षण, कमरे की बुकिंग, प्रशिक्षण या यात्रा का प्रबंधन करने के लिए सशक्त बनाती हैं। यह एक कंपनी के प्रशासन पक्ष पर महंगा और धीमा कागजी काम से बचा जाता है।
इसके अलावा, इंट्रानेट और एक्स्ट्रानेट कर्मचारियों के लिए कार्य-जीवन की गुणवत्ता में सुधार करते हैं और बहुत प्रभावी कंप्यूटर आधारित प्रशिक्षण समाधान प्रदान करते हैं।
- न्यूनतम प्रशिक्षण आवश्यकताओं के साथ समर्थन करने के लिए सरल
- उपयोगकर्ताओं को उनके डेटा के नियंत्रण में रखता है
- उपयोग में आसान, बस बिंदु और क्लिक करें
- काम पर जीवन की बेहतर गुणवत्ता, कम ईमेल और 'ईमेल थकान'
- 'बस समय में' से बेहतर उत्पादकता, जानकारी खोजने में आसान
- संचार लागत कम करें और मीटिंग और फोन टैग कम करें
- प्रासंगिक साझाकरण के माध्यम से बेहतर ज्ञान प्रबंधन
- साझा करने और सहयोग की संस्कृति बनाने में सहायता करें -
निर्णय लेने में सुधार
करें - संगठनात्मक सीखने में सहायता करें
- विकास के लिए चक्र समय छोटा करें
- सीबीटी के माध्यम से प्रशिक्षण की कम लागत, उपलब्ध ' मांग पर '
बेहतर प्रबंधन नियंत्रण और सूचना
शायद सबसे बड़ा नरम लाभ यह है कि अनुपस्थित या 'सड़क पर' होने पर भी प्रक्रियाओं, परियोजनाओं और टीमों की भागीदारी और अवलोकन देकर प्रबंधन के लिए।
- वैश्विक स्तर पर परिचालन लागत / जोखिम साझा करने के अनुभव को कम करता है
- संदेश सटीकता में सुधार करता है
- नीति और प्रक्रिया के केंद्रीय नियंत्रण को मजबूत करता है
- दोहराव को कम करता है क्योंकि जानकारी के प्रत्येक टुकड़े के लिए केवल एक मालिक की आवश्यकता होती है
- प्रासंगिक डेटाबेस जैसे मूल्य निर्धारण, कर्मियों तक त्वरित पहुंच
- सर्वेक्षण और प्रश्नावली के माध्यम से बेहतर, तेज प्रतिक्रिया, अनुकूलन, सुधार
लागत
बेशक इंट्रानेट और एक्स्ट्रानेट स्थापित करने की लागत है लेकिन अन्य व्यय की तुलना में वे बहुत छोटे होते हैं - कम हजारों में शुरू करके वास्तव में काफी परिष्कृत कुछ खरीदा जा सकता है जिसमें आम तौर पर कई पूंजीगत व्यय की तुलना में कहीं अधिक आरओआई होगा।
विचार करने की लागतें हैं:
- नए पीसी जैसे स्टार्ट-अप पूंजीगत लागत और नेटवर्क कनेक्शन, वेब सर्वर और सर्वर सॉफ्टवेयर प्रदान करना
- सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन
- डिजाइन परामर्श - एक संरचनात्मक, नौवहन और ग्राफिकल डिजाइन बनाना प्रचार: आपकी लक्षित आबादी को लॉन्च करने की लागत
- प्रशिक्षण: प्रशिक्षण प्रदान करने की प्रति उपयोगकर्ता कुल लागत
- उन्नयन के लिए चल रही पूंजीगत लागत
- चल रही राजस्व लागत प्रशासन
- तकनीकी
- इंटरनेट पहुंच
- रखरखाव, संशोधन और सुधार
- चल रहे प्रशिक्षण
सारांश
लाभों को पहले ही नोट किया जा चुका है और यदि आवश्यक हो तो औपचारिक आरओआई लागत लाभ विश्लेषण में उन लागतों के खिलाफ सेट किया जा सकता है, लेकिन एक इंट्रानेट या एक्स्ट्रानेट वास्तव में एक टेलीफोन प्रणाली की तरह है जो अन्य व्यय
यह कंपनी के लिए एक प्रमुख संचार सुधार है और एक बार वहाँ, एक टेलीफोन प्रणाली की तरह, लोगों को आश्चर्य होता है कि उन्होंने इसके बिना कैसे किया।
बस अपने आप से पूछें, वैसे, आपके टेलीफोन सिस्टम पर ROI क्या है। क्या आप जानते हैं? क्या कंपनी या इसमें कोई है? शायद ऩही!
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