अधिक रेफरल व्यवसाय कैसे प्राप्त करें

          अधिक रेफरल व्यवसाय कैसे प्राप्त करें


    वर्ड ऑफ माउथ आपके कोचिंग व्यवसाय को बढ़ाने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है। यह मुफ़्त है, या ज़्यादातर लागतों पर बहुत कम है, फिर भी बहुत कम कोच इसकी क्षमता के आस-पास कहीं भी इसका इस्तेमाल करते हैं!

इस पर विचार करें:- यदि आपको अपने प्रत्येक ग्राहक से केवल एक रेफ़रल मिलता है, तो अगले 60 दिनों में आप अपने ग्राहक आधार को दोगुना कर देंगे! आपकी संभावित आय के लिए इसका क्या अर्थ होगा और आप कितने और लोगों को सहायक और उत्थान के तरीकों से मदद करेंगे?

तो, आप मुंह के शब्द को अधिकतम कैसे करते हैं? यहां 5 कदम हैं जो आप अभी उठा सकते हैं…

1. वास्तव में अपने ग्राहकों की सराहना करें और उन्हें लगातार बताएं कि आप उन्हें महत्व देते हैं

      यह अंतहीन रेफ़रल बनाने का सबसे महत्वपूर्ण, फिर भी अनदेखा तत्व है। कई व्यवसाय लोगों की तुलना में मुनाफे पर अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं। केवल मुनाफे पर ध्यान केंद्रित करना सफलता के लिए हानिकारक हो सकता है और 'वर्ड ऑफ माउथ' सफलता केवल लाभ से परे देखने से आती है कि आप अपने ग्राहक के जीवन को कैसे समृद्ध कर सकते हैं।

कार्रवाई: महीने में कम से कम एक बार, अपने प्रत्येक ग्राहक से संवाद करने के लिए समय निकालें और उन्हें दिखाएं कि आप उनकी सराहना करते हैं। उन्हें कुछ मूल्यवान, कुछ अनपेक्षित, एक बोनस रिपोर्ट, समाचार का एक विशेष अंश भेजें जो आपको अभी मिला है। इसे उनके लिए प्रासंगिक बनाएं और इसे नियमित रूप से करें।

2. हर बार जब वे आपके या आपकी कंपनी के साथ सौदा करते हैं तो एक असाधारण अनुभव बनाएं

      यदि आप अपने साथ व्यापार करना एक असाधारण अनुभव बना सकते हैं, तो आपके ग्राहक बहुत से लोगों को बताना चाहेंगे। लोग अद्भुत अनुभव चाहते हैं!

यहाँ एक उदाहरण है: ब्रिस्बेन में एक लाइफ कोच है जिसका शहर की एक कॉफी शॉप से ​​विशेष संबंध है। हर 8 सप्ताह में एक बार वह अपने ग्राहकों को 'ब्रेन ट्रस्ट' मीटिंग में आमंत्रित करता है और कॉफी और केक घर पर होता है। उपस्थित होने वाले प्रत्येक ग्राहक को कॉफी शॉप के मालिक की ओर से एक कार्ड और एक वाउचर मिलता है जिसमें लिखा होता है कि 'आज हमारे साथ जुड़ने के लिए धन्यवाद, हम आपसे जल्द ही फिर से मिलना पसंद करेंगे'। वाउचर एक 'बाय वन गेट वन फ्री' कॉफी वाउचर है। इसलिए उन्हें फिर से वापस आने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। और क्योंकि कॉफी शॉप का मालिक अपने व्यवसाय को संभावित नए ग्राहकों के सामने पेश कर रहा है, कोच कॉफी और केक पर सिर्फ लागत मूल्य का भुगतान करता है जो उसके ग्राहक खाते हैं। आम तौर पर लगभग 8 ग्राहक उपस्थित होते हैं और लागत लगभग $ 30 है। बस थोड़ा सा अतिरिक्त स्पर्श आपके व्यवसाय के साथ व्यवहार को एक असाधारण अनुभव से कहीं अधिक बना सकता है!

क्रिया: एक असाधारण अनुभव बनाने वाली छोटी चीज़ों को जोड़ने के लिए अब आप क्या कर सकते हैं? शायद आप उपरोक्त उदाहरण या कुछ इसी तरह का उपयोग कर सकते हैं। याद रखें, आज ही असाधारण अनुभव बनाना शुरू करें।
    



3. अपने ग्राहकों को आपको रेफ़रल देने के लिए प्रोत्साहन दें

      यदि आप रेफ़रल के बारे में निष्क्रिय हो रहे हैं तो आप सोने की खान पर बैठे हैं। अपने ग्राहकों को आपको व्यवसाय का संदर्भ देने के लिए पुरस्कृत करने के तरीकों के साथ आएं। वे मुफ्त उपहार प्राप्त कर सकते थे, जैसे किसी मित्र को रेफर करने के लिए 30 मिनट का मालिश वाउचर या पुरस्कार विजेता ब्यूटी सैलून से एक निःशुल्क स्टाइल कट। इसमें शामिल व्यवसाय नए ग्राहकों को अपने पास लाने के अवसर का स्वागत करेंगे और यदि वे किसी नए ग्राहक के संभावित मूल्य को समझते हैं तो उन्हें पहला स्टाइल कट या उपचार मुफ्त में देने में खुशी होगी।

क्रिया: लोगों को अपने पास भेजने के लिए अपने ग्राहकों को पुरस्कृत करें। ऐसे पुरस्कारों के साथ आएं जो आपके ग्राहकों के लिए फायदेमंद होंगे। यदि आपने कार्यकारी ग्राहकों के साथ काम किया है, तो शायद एक विश्वसनीय स्वास्थ्य केंद्र में 30 मिनट की मुफ्त स्वास्थ्य जांच मूल्यवान होगी या एक अपमार्केट कपड़ों के बुटीक में उपयोग करने के लिए वाउचर होगा।

4. ग्राहकों के लिए आपको रेफ़रल देना आसान बनाएं

      यदि आप बहुत से रेफ़रल प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको अपने ग्राहकों के लिए अपने मित्रों को बताना बेहद आसान बनाना होगा. यह अपेक्षा न करें कि वे आपके व्यवसाय को बढ़ाने में आपकी मदद करने के लिए रास्ते से हट जाएंगे। इसे यथासंभव सरल बनाएं।

क्रिया: एक 'रेफ़रल पैकेज' विकसित करें जो आप अपने ग्राहकों को देते हैं। अपने ग्राहकों को अपने व्यवसाय के लिए एक राजदूत बनने के लिए कहें क्योंकि आप उनके जैसे लोगों के साथ काम करना चाहते हैं। पैकेज में एक पत्र शामिल होगा जिसमें बताया जाएगा कि रेफरल आपके लिए क्यों महत्वपूर्ण हैं, और रेफरल कार्ड की एक श्रृंखला जो आपका ग्राहक दूसरों को दे सकता है। इसे पेशेवर रूप से प्रस्तुत करें और यह अधिक मूल्य, अधिक मूल्य धारण करेगा।

5. सही समय पर पूछें!

      रेफरल मांगने का सबसे अच्छा समय कब है? किसी भी समय! यदि आपने ऊपर सूचीबद्ध चरणों का पालन किया है ... आपने ग्राहकों को बताया है कि उनकी सराहना की जाती है, आपने अपने साथ एक असाधारण अनुभव किया है, आप उन्हें अपना संदेश दोस्तों के साथ साझा करने के लिए प्रोत्साहन देते हैं और आप उनके लिए यह करना आसान बनाते हैं इसलिए...आप किसी भी समय रेफ़रल के लिए पूछ सकते हैं।

क्रिया: कुंजी अभी कुछ करना है। आज ही एक पत्र या ई-मेल का मसौदा तैयार करें और इसे अपने ग्राहकों को यह बताते हुए भेजें कि आप उन्हें कितना महत्व देते हैं, अतीत में आपने उनके साथ काम करने में कितना आनंद लिया है और कुछ ऐसा शामिल करें जो उनके लिए उपयोगी, उपयोगी हो। उपयोग करना, पढ़ना या समझना। फिर अगले 4 से 6 सप्ताह में अपना 'रेफ़रल पैकेज' विकसित करें और उसका उपयोग करना शुरू करें। अपने आप को अपने कम्फर्ट जोन से बाहर निकालें और कार्रवाई करें... क्योंकि अगर आप नहीं करेंगे तो आने वाले वर्षों में आपके व्यवसाय के लिए इसका क्या अर्थ होगा।



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