आउटडोर विज्ञापन
आउटडोर विज्ञापन
एक सामान्य विज्ञापनदाता के लिए बाहरी विज्ञापन विचारणीय है। आउटडोर विज्ञापन को विज्ञापन का सबसे पुराना रूप माना जाता है। 19वीं सदी के अंत में लकड़ी के बोर्ड पर बिल पोस्ट करने से बिलबोर्ड शब्द का जन्म हुआ। आज, बाहरी विज्ञापन में न केवल होर्डिंग बल्कि सार्वजनिक परिवहन में कार कार्ड, हवाई अड्डों, स्की क्षेत्रों और खेल के मैदानों और इन-स्टोर डिस्प्ले में प्रदर्शित होते हैं।
इस परिदृश्य पर विचार करें: आप कार्यालय के रास्ते में थे और सुबह के पेपर को देखे बिना आपको पता चला कि पड़ोस में आपका पसंदीदा बुटीक खुल रहा है। या आप काम से घर जा रहे थे जब आपको पता चलता है कि एक प्रमुख कंपनी जिसके लिए आप काम करना पसंद करेंगे, वह है हायरिंग - और यह आप अपने स्वयं के रेडियो के बिना भी जानते थे। ये सब कैसे हुआ? आउटडोर विज्ञापन के माध्यम से।
आउटडोर विज्ञापन बहुत शक्तिशाली और प्रभावी है। इसमें उपभोक्ताओं को जल्दी और सटीक रूप से लक्षित करने की क्षमता है। इसी तरह, यह एक मजबूत दृश्य प्रभाव पैदा कर सकता है जो निरंतरता और नाम पहचान को मजबूत करता है, जिससे आपका समग्र विपणन अभियान और भी प्रभावी हो जाता है। अध्ययनों के अनुसार, अधिक से अधिक उपभोक्ता कारों में ड्राइविंग या सवारी करने और शहरों में घूमने में पहले से कहीं अधिक समय व्यतीत कर रहे हैं। इसका मतलब है कि ग्राहक पहले से कहीं अधिक बाहरी विज्ञापनों के संपर्क में हैं। इसलिए, बाहरी विज्ञापन का उपयोग करने से आपके अधिक ग्राहकों को आकर्षित करने की संभावना काफी बढ़ सकती है।
एक बाहरी विज्ञापन डिजाइन करना और बनाना एक दृश्य कहानी कहने जैसा है। एक विचार की अभिव्यक्ति दर्शकों को शब्दों से आश्चर्यचकित कर सकती है या उन्हें चित्रों के साथ उत्साहित कर सकती है। बाहरी विज्ञापन के लिए हास्य एक शक्तिशाली डिज़ाइन विकल्प है। बाहरी विज्ञापन के चरित्र के लिए एक स्पष्ट संदेश, एक मजबूत ब्रांड पहचान और एक तेज़ प्रभाव की आवश्यकता होती है। बाहरी विज्ञापन अन्य मीडिया के साथ कई संचार विशेषताओं को साझा करता है, लेकिन यह अंतर है जो वास्तव में निर्धारित करता है कि किसी विज्ञापन के लिए प्रभावी डिजाइन तत्व क्या होंगे।
तो बाहरी विज्ञापन क्या कर सकता है जो पारंपरिक विज्ञापन नहीं कर सकता? जब क्षेत्रीय या राष्ट्रीय प्रदर्शन की बात आती है तो बाहरी विज्ञापन का बेहतर लाभ होता है। और बाहरी विज्ञापन प्रसारण या प्रिंट के माध्यम से दिए गए प्राथमिक संदेश को सुदृढ़ कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, बाहरी विज्ञापन के लिए कम सक्रिय प्रसंस्करण की आवश्यकता होती है क्योंकि उपभोक्ताओं को इसके संदेश तब मिलते हैं जब वे निष्क्रिय अवस्था में होते हैं। अक्सर, यात्री अपने वाहनों में बेकार बैठे रहते हैं जब बाहरी संदेश प्रस्तुत किए जाते हैं, इसलिए उनका मूड उत्तेजित होता है। यह विज्ञापनदाताओं के लिए एक अच्छा अवसर है क्योंकि जब यात्रियों को अन्य रचनात्मक उत्तेजना से वंचित किया जाता है तो अच्छी तरह से प्रस्तुत बाहरी डिजाइन ध्यान आकर्षित करेंगे।
इस प्रकार, ध्यान रखें कि किसी भी ब्रांड की दीर्घकालिक सफलता के लिए प्रभावशाली विज्ञापन आवश्यक है, क्योंकि विज्ञापन सबसे अच्छा काम करता है जब कोई व्यक्तिगत उपभोक्ता यह सीखता है कि कोई उत्पाद या सेवा उनके लिए एक अच्छा विकल्प है।
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